फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है गोमुखासन, जानिए विधि और फायदे

फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है गोमुखासन, जानिए विधि और फायदे

सेहतराग टीम

शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना योग और एक्सरसाइज करना जरूरी है। इससे हमारा शरीर फिट और तंदुरुस्त बना रहता है। इसलिए योग और एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है। सभी योग और एक्सरसाइज शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन आज हम बात करेंगे गोमुखासन की, जिसे करने पर शरीर की मुद्रा गाय के मुख के समान दिखाई देती है। इसलिए इसे गोमुखासन भी कहा जाता है। ये हर वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं गोमुखासन करने का सही तरीका एवं इससे पहुंचने वाले लाभ।

पढ़ें- लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे आसान और बेस्ट है ये योगासन

इस तरह करें अभ्यास-

गोमुखासन को करने के लिए दोनों टांगों को सामने की ओर सीधा रखते हुए बैठ जाएं। अब एक घुटने पर दूसरे घुटने को इस तरह रखते हुए बैठें कि दोनों पांव एक दूसरे को क्रॉस करें। क्रॉस किये हुए पांवों पर बैठ जाएं। अब बायां हाथ सीधा रखते हुए हथेली आसमान की ओर ऊपर उठायें और कोहनी से मोड़ते हुए हाथ पीछे की तरफ इस प्रकार मोड़ें कि कोहनी कानों के पास ऊपर की तरफ रहे। दायां हाथ कमर के पास से पीठ की तरफ मोड़कर बायें हाथ की उंगलियों को पकड़ लें। शरीर को एकदम सीधा रखें। धीरे-धीरे लंबी गहरी श्वास लें। 

गोमुखासन करने के लाभ (Gomukhasana Health Benefits in Hindi):

  • दमा के रोगियों के लिए गोमुखासन का अभ्यास बहुत फायदेमंद है। 
  • प्रतिदिन इसके अभ्यास से गर्दन एक आकार में आने लगती है, सुंदर एवं सुडौल होने लगती है।
  • साईटिका व जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाता है। 
  • फेफड़ों को मजबूत बनाता है।
  • कंधों के दर्द को दूर करने के साथ ही यदि वे झुके हुए हैं तो उन्हें सही करता है। 
  • गुर्दों को शक्ति प्रदान कर मूत्र संबंधी रोगों को ठीक करता है। 

सावधानियां (Gomukhasana Precautions in Hindi):

घुटनों में यदि दर्द है तो एकदम घुटनों को न मोड़ें। कंधे या कमर में चोट लगी होने पर भी इस आसन का अभ्यास न करें। गर्भावस्था में योग प्रशिक्षक की निगरानी में ही आसन का अभ्यास करें।

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये खास योगासन, वजन भी होगा कम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।